बैंक मित्र बन कर भी कमा सकते है पैसा : SBI को अपने बैंक के लिए 8 राज्यों में बैंक मित्र चाहिए

83

SBI को अपने बैंक के लिए 8 राज्यों में बैंक मित्र चाहिए SBI ने बैंक मित्र (बिजनेस कॉरेसपोंडेंट) बनाने के लिए नोटिफिकेशन निकाला है.

नई दिल्ली:देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 8 राज्यों में बैंक मित्र के लिए यूवओ को जोड़कर पैसे बैंक ने 8 शहरों के लिए एक ऑफर निकाला है. इस ऑफर के तहत युवा बैंक के लिए काम करके कमाई कर सकते हैं. SBI ने बैंक मित्र (बिजनेस कॉरेसपोंडेंट) बनाने के लिए नोटिफिकेशन निकाला है. बैंक को 8 राज्यों में बैंक मित्र चाहिए. बैंक मित्र बनने पर आपको एक फिक्स्ड सैलरी के साथ इंसेंटिव भी कमाने का मौका मिलेगा. बैंक मित्र बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन के अलावा नजदीकी ब्रांच में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.

कहां और कितनी जगह

SBI को देश के 8 राज्‍यों में बैंक मित्रों चाहिए. इनमें उत्‍तर प्रदेश, बिहार, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, असम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

उत्‍तर प्रदेश में 43
बिहार में 18
महाराष्ट्र में 261
दिल्ली में 120
छत्तीसगढ़ में 24,
असम में 64,
अरुणाचल प्रदेश में 15
आंध्र प्रदेश में 16

क्या बैकिंग कॉरेस्पोंडेंट ?

दरअसल, भारत में बड़ी आबादी बैंकिंग सुविधाओं के दायरे से बाहर है. बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट मॉडल बैंकिंग को सभी तक पहुंचाने के लिए लाया गया है.लिहाजा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बैंकिंग सेवा पहुंचाने के लिए यह बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट मॉडल अपनाया जा रहा है. साल 2006 में रिजर्व बैंक ने बैंकों को यह अनुमति दे दी कि वे बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट नियुक्त करने के लिए गैर बैंकिंग इंटरमीडियरी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कौन होते हैं बैंक मित्र?

बैंक अपनी सर्विस बढ़ाने के लिए बैंक मित्र यानी बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट नियुक्त करते हैं. बैंक मित्र लोगों की बैंक खाता खोलने से लेकर पैसों के लेनदेन में मदद करते हैं. वह कर्ज के एवज में ब्याज हासिल करने का अधिकार रखता है. वह माइक्रो इन्श्योरेंस पॉलिसी बेचता है. वह म्यूचुअल फंड प्रोडक्ट भी बेच सकता है. वह दूसरे पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स से जुड़े भुगतान और प्राप्ति का कामकाज भी कर सकता है. बैंक मित्रों को फिक्स्ड सैलरी पर रखा जाता है.सैलरी के तौर पर इन्हें 2000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक मिलते हैं. इसके अलावा हर ट्रांजैक्शन पर कमीशन मिलता है.

कौन बन सकता है बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट (बैंक मित्र)

RBI ने बैंकों को बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट नियुक्त करने संबंधी निर्देश दिया है. पोस्ट ऑफिस या बैंक के रिटायर्ड कर्मचारी भी यह काम कर सकते हैं. एक्स सर्विस मैन और रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी भी बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट बन सकते हैं. कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह SBI बैंक मित्र बन सकता है. रिटायर्ड शिक्षक, सेना के रिटायर्ड व्यक्ति, किराना या मेडिकल स्‍टोर के मालिक, सरकारी स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स या इंश्‍योरेंस कंपनियों के एजेंट, पेट्रोल पंप मालिक भी मिल सकते हैं.

बैंक मित्र बनने के लिए जरूरी document 

> आईडी प्रूफ (कोई भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त)
> रेजिडेंशियल प्रूफ (इलेक्ट्रिसिटी बिल, टेलिफोन बिल)
> 10वीं की मार्कशीट
> कैरेक्टर सर्टिफिकेट (पुलिस द्वारा वैरिफाइड)
> बैंक अकाउंट डिटेल, पासबुक, कैंसिल्ड चेक
> दो पासपोर्ट साइज फोटो