पंजाब: पंचायत चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, बीजेपी-अकाली दल को झटका

पंजाब में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस अधिकांश सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को करारा झटका लगा है. आम आदमी पार्टी हार की कगार पर है. कुल 354 जिला परिषद सदस्य और 2,900 पंचायत समिति सदस्यों का निर्वाचन इस चुनाव में में होना है. जिला परिषद चुनावों के 33 उम्मीदवारों और पंचायत समिति चुनावों के 369 प्रत्याशियों को पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है.

अब तक मिले नतीजों के मुताबिक, पंचायत समिति की 2900 सीटों में से कांग्रेस 862 पर जीत दर्ज कर चुकी है जबकि अकाली दल को 108 और आम आदमी पार्टी को महज 7 सीटों पर जीत हासिल हुई है. चुनाव 19 सितंबर को कराए गए थे.

चुनाव अधिकारी ने बताया कि जिला परिषद के मामले में कांग्रेस ने 25 में से 18 सीटों पर जीत दर्ज की और शेष पर बढ़त बनाए हुए हैं. करीब 10 साल बाद शिरोमणि अकाली दल बीजेपी गठबंधन को इन चुनावों में झटका लगता प्रतीत हो रहा है जबकि आम आदमी पार्टी लगभग हार की कगार पर है.

अकाली दल अपने गढ़ मुक्तसर में ही हार गई. कांग्रेस ने 13 जोन में से 10 में जीत दर्ज कर ली. लुधियाना में, कांग्रेस ने सभी छह जिला परिषद पर कब्जा जमा लिया. लुधियाना में कांग्रेस ने 200 पंचायत सीट में से 161 सीटें पाई हैं. अकाली दल को केवल 34 सीटों पर संतोष करना पड़ा. बरनाला में भी अकाली दल को भारी हार का सामना करना पड़ा है. पार्टी के खाते में 33 में से केवल 6 सीटें मिली हैं.