इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जल्द 3500 पदों के लिए होगी देश भर में भर्ती

74

1 सितंबर से पूरे देश में शुरू हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से न केवल लोगों को कई सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी, बल्कि नौकरियों का अवसर भी मिलेगा। इंडिया पोस्ट लांच होने के बाद इसमें कई बैंकिंग पेशावरों की नियुक्ति करेगा।
3500 पदों पर होगी नियुक्ति

इंडिया पोस्ट अपने पेमेंट बैंक में 3500 पदों को भरेगा, जिसमें केवल बैंकिंग पेशेवरों की नियुक्ति की जाएगी। इस नियुक्ति के लिए बैंक जल्द ही आवेदन निकालने वाला है। यह कदम इसलिए ताकि पेमेंट बैंक को अपने रोजाना के परिचालन में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। इसी के साथ देशभर में वित्तीय साक्षरता का प्रसार करने में लगे अन्य लोगों को भी यह बैंक रोजगार के नए अवसर देगा।

पोस्टल पेमेंट बैंक शुरू हो जाने के बाद जो भी डाक कर्मी इस सेवा को शहरों व गांव-देहात में लोगों को उपलब्ध कराएगा उसे अतिरिक्त कमीशन भी दिया जाएगा। यह कमीशन सीधे उनके खाते में जमा होगा।

सरकार ने पेमेंट बैंक में खर्च होने वाली राशि को भी 800 करोड़ रुपये से बढ़ाकर के 1435 करोड़ रुपये कर दिया है। 635 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि में से 400 करोड़ आईटी पर और 235 करोड़ रुपये मानव संसाधन पर खर्च होंगे। शुरुआत के साथ ही आईपीपीबी की देशभर में 650 शाखाएं और 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे। साल के अंत तक देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों को इससे जोड़ दिया जाएगा।
सरकार की है 100 फीसदी हिस्सेदारी

आईपीपीबी में 100 फीसदी हिस्सेदारी सरकार की है। इसमें घर तक 2.60 लाख डाकसेवक और 40 हजार डाकिए लोगों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराएंगे। इसमें आधार और क्यूआर कोड के जरिए भुगतान होगा। क्यूआर कोड कार्ड में खाता या अन्य नंबर याद रखने की जरूरत ग्राहक को नहीं है। यह बहुत ही सुरक्षित है और इसमें किसी भी तरह से सेंध लगाना मुमकिन नहीं है।

आईपीपीबी खाते की सीमा एक लाख रुपये रखी गई है, जबकि ऋण और बीमा की सुविधा पंजाब नेशनल बैंक तथा बजाज एलियांज के साथ साझेदारी से मुहैया कराई जाएगी। आईपीपीबी में चालू खाता, बचत खाता, धन हस्तांतरण, डीबीटी, बिल यूटिलिटी, उद्यम एवं व्यापार संबंधी भुगतान की सेवाएं मुहैया करायी जाएंगी।

इसमें ग्राहकों को काउंटर सेवा, माइक्रो एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर की सेवाएं मिलेंगी।बचत खाते में फिलहाल 4 प्रतिशत ब्याज मिलेगा और किसी भी सेवा के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा।